Thursday, August 4, 2016

Brussels in Belgium

यूरोप महाद्वीप रमणीक एवं सुंदरता का अद्भुत खजाना है। गर्मी के मौसम में तो इसकी सुंदरता में और भी निखार आ जाता हे। छोटे छोटे देशों का समूह जिनकी संस्कृति  और जलवायु एक जैसी हे। स्थापत्य कला बेजोड़ एवं इतिहास से परिपूर्ण।
 इसी यूरोप महाद्वीप में एक छोटा सा देश हे बेल्जियम। .   यह यूरोप के उत्तर पश्चिम में हे।   इसकी राजधानी हे ब्रसल्स
यह शहर पर्यट्कों के लिए बहुत ही आकर्षण का केंद्र हे. इसके  बहुत कारन हे  .यह शहर इतिहास संस्कृति एवं कला का केंद्र हे। यहाँ पर पचास से भी अधिक म्युसियम हे.यह शहर सम्पूर्ण यूरोप का प्रतिनिध्त्वि करता हे। यहीं पर ही सभी यूरोपीय देशों के कार्यालय हे. इस वजह से भी इसका विशेष महत्त्व हे.
पुराने   शहर के बीच में बसा हुआ हे ग्रैण्ड प्लेस। यह चौक या स्क्वायर अपनी अनोखी स्थापत्य कला के लिए मशहूर हे।
यहाँ की इमारते एवं बीच बीच में विशाल खम्भे देखने वाले के दांतों तळे उंगली दबाने को मजबूर कर देते हे। इन इमारतों पर की गयी सोने की नक्काशी इसकी सुंदरता में चार चाँद लगा देती हे. 
ग्रैंड प्लेस 
यहाँ पर एक बाज़ार बहुत ही सूंदर हे जो कि पूरा ढ़का हुआ हे ताकि मौसम की मार का खरीदने वालों पर असर नहीं पड़े. . दोनों और एक जैसी दिखने वाली दुकानों की कतार हे  और बीच में साफ सुथरी जगह चलने के लिए।




                                                       एयर कंडिशन्ड बाजार (मीना बाजार )

                                                                               
                                                          एयर कंडिशन्ड बाज़ार

मेने  तो इसका नाम  मीना बाजार  ही रख दिया  हे।
ऑटोमियम यहाँ की प्रसिद्द ईमारत हे.यह १०२ मीटर ऊंची हे। इसका निर्माण १९५८ में हुआ था।यह ईमारत अपने आप में अनोखी है। स्फीयर हे जो tubes  द्वारा जुड़े हुए हे। इन तुबेस में एस्केलेटर्स हे जिसके द्वारा एक स्फीयर से दूसरे में पहुंचा जा सकता हे। इन स्फियर्स में दर्शनीय वस्तुए ऱखी हुयी हे.

                                                                     
                                                       
                                                              सड़क पर आकर्षक घड़ी 



ब्रुसेल्स में एक म्यूजियम हे जो सिर्फ संगीत के इंस्ट्रूमेंट्स का हे। बहुत ही ऐतिहासिक वाद्य यंत्रों से लेकर आधुनिक यंत्रों तक का संग्रहालय  हे।यह बहुत ही दुर्लभ संग्रहालय हे। इसी तरह का एक संग्रहालय मेने अमेरिका के एरिज़ोना प्रान्त के फीनिक्स शहर में देखा हे।

ब्रुसेल्स में बहुत बड़े बड़े उद्यान हे। और यहाँ की नगरपालिका इन उद्यानों की मेंटेनेंस बहुत ही बढ़िया रखती हे। जब हम एक उद्यान में गए तो यह जान कर आश्चर्य हुआ कि उसके नीचे एक लम्बी सुरंग बनी हुई  हे जो की कारों के यातायात के लिए हे।



                                  

No comments: